डिजिटल कौशल योजना

इस लेख में डिजिटल कौशल योजना को संक्षिप्त में विश्लेषित किया गया है

इस लेख में डिजिटल कौशल योजना को संक्षिप्त में विश्लेषित किया गया है।

डिजिटल कौशल योजना

Digital skill india registration 2021: प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) की प्रमुख योजना है। इस कौशल प्रमाणन योजना का उद्देश्य बड़ी संख्या में भारतीय युवाओं को उद्योग-संबंधित कौशल प्रशिक्षण लेने में सक्षम बनाना है जो उन्हें बेहतर आजीविका हासिल करने में मदद करेंगे।

Digital Skills Training: भारत को दुनिया के लिए ह्यूमन रिसोर्स कैपिटल बनाने के लिए स्किल इंडिया मिशन (Digital Skills Training) की शुरुआत की गई. लेकिन कोविड के दौर में एक नए युग की शुरुआत हो रही है, जिसमें डिजिटल और तकनीक का सबसे ज्यादा महत्व है. ऐसे में युवाओं के स्किल को नए रूप से तैयार करने जरूरत है. इसके लिए कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय ने काम करना भी शुरू कर दिया है. कौशल विकास योजना के तहत बदलते दौर के अनुसार कौशल विकास प्रदान करने के लिए अब डिजिटल प्रौद्योगिकी तथा उद्योगों के 4.0 कौशल पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है. कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय औद्योगिक क्रांति 4.0 की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कोविड काल के बाद डिजिटल कौशल पर विशेष रूप से ध्यान दे रहा है।

मुफ्त डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म, “स्किल्स बिल्ड रिनाइट” के साथ एमओयू
इसके लिए कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय (एमएसडीई) के अधीन प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) ने मुफ्त डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म, “स्किल्स बिल्ड रिनाइट” के लिए जून 2020 में आईबीएम के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) किया है. स्किल बिल्ड रिनाइट का उद्देश्य नौकरी चाहने वालों और उद्यमियों को निशुल्क ऑनलाइन कोर्स वर्क तक पहुंच प्रदान करना और उनके करियर और व्यवसायों को सुदृढ़ करने में मदद करने के लिए मेंटरिग सहायता प्रदान करना है।

इसके अलावा क्लाउड कंप्यूटिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में बहुआयामी डिजिटल कौशल प्रशिक्षण देश भर के छात्रों और प्रशिक्षकों को राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थानों में प्रदान किया जाता है।

By competitiveworld27

Competitive World is your online guide for competitive exam preparation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *